तू सच है

EDITOR: Gyan Akarsh

मैंने खुद की एक कहानी लिखी है
जिसमे तेरा भी एक हिस्सा है
नहीं जानता मैंने तुझे ढूंडा है
या लिखा है
तू सच है
या मेरी एक रचना है?

तेरे इर्दगिर्द घूमती मेरी कहानी
तुझसे मुझे कुछ जोड़ती सी है
मेरा ज़िक्र तुझमें करती सी है
मेरा साया दिखता है तुझमें
तू सच है
या आईना है?

तेरी बातें मुझसे आती हैं
जैसे तूने मुझे पढ़ा है
ये बातें मेरी हैं
या तेरी हैं
तू सच है
या मैंने तुझे गढ़ा है?

तेरी मंज़िल मुझे दिखती है
तेरा सफ़र मुझतक आता है
तेरे रास्ते तूने चुने हैं
या मैंने तुझे दिए हैं
तू सच है
या मेरी वही ख़्वाहिश है?

तेरी अदा में मेरी हरक़त है
तेरी साँसों में मेरी हरारत है
मेरी आहट पे तेरी निगाह भी है
तू मुझसे इतनी जो जुड़ी सी है
तू सच है
या मेरा वोह सपना है?

मैं पहले तुझसे मिला हूँ
तेरी तस्वीर याद है
तेरी आँखों से शुरू हुई
ये बात आज यहां है
मैं जानता हूँ
तू सच है
लेकिन तेरा सच मेरा नहीं
ये कहानी तो मेरी है
लेकिन मेरा किरदार मेरा नहीं।


आस

EDITOR: Aditya Prakash Singh

ख़्वाहिश है दिल की
जब चेहरा दिखेगा
खिलखिलाती हँसी
कानों से होकर
शहद सी लगेगी
जब होगा ये सबकुछ
कुछ अच्छा लगेगा
जब हम मिलेंगे
जब तुम दिखोगी।

तपिश के वो लम्हे
आँखो का फेरा
आफ़त कदमों की
सफ़र ही सफ़र
तेरी नामौज़ूदगी
बस, ‘था’ एक अंधेरा
सब, बस रह जाएँगे
जब तुम दिखोगी।

अंजान होगी
वो जब दिखेगा
कँपकपी उसकी
अलग सी रहेगी
हो आस पूरी
एक दिन आएगा
जब हम मिलेंगें,
जब तुम दिखोगी।


वो मेरे भगवान नहीं

EDITOR: Aditya Prakash Singh

बारूदों के जलने से ही जिनकी पूजा होती है
कैसे वे खुश होते हैं धरती माता जब रोती है
और धरम के नाम पे बकरा जब कट जाता है
सत्य अहिंसा और धर्म का पाठ धरा रह जाता है
कर्म कांड के कचरे का अब गंगा बोझ उठाती है
आडम्बर के कारण ही तो झोपड़ियां जल जाती है
इन्हें कौन बताये मंदिर मस्ज़िद नफरत के पैगाम नहीं
और खून से जिसकी रोटी सिकतीं वो मेरे भगवान नहीं
वो मेरे भगवान नहीं।

तलवारों की नोकों पे अब धर्म दिखाई देते हैं
संग्रामो के शंखनाद और बिगुल सुनाई देते हैं
चुपके चुपके मंदिर में गीता भी अश्रु बहाती है
जब मंदिर से नफरत की ज्वाला सुलगायी जाती है
चरमपंथ के पंथी जन को धर्म सिखाने आते हैं
ढोंगी और पाखंडी सारे अब बाबा बन जाते हैं
इन्हें कौन बताये ज्ञान ध्यान सब बिकने के सामान नहीं
और जो बाज़ारों में बिकते हों वो मेरे भगवान नहीं
वो मेरे भगवान नहीं।


गालियाँ और “कूलनेस”

EDITOR: Aditya Prakash Singh

माँ और बहन एक ज़माने में हमारी मर्यादा का प्रतीक थी। महाभारत में कुंती हो, या फ़िर श्री कृष्ण का चीरहरण रोक कर बहन की लाज रखना। ये सब कहानियाँ कहीं ना कहीं भारतीय विचारधारा की नींव से जुड़ी हैं, जहाँ माताओं और बहनों को एक समय पूजनीय माना जाता था।

फिर आये डबल कोटेड “कर्मकाण्ड”(डबल कोटेड पर गौर कीजिये)। किसी एक जाति विशेष के लोगों ने अपनी सुदृढ सामाजिक हैसियत को आर्थिक और राजनैतिक रूप से बढाने के लिये धर्म के नाम पर लोगों को इस्तमाल करना शुरू किया। इससे जन्म हुआ हमारे वर्तमान पितृसत्तात्मक समाज का, जहाँ माँ और बहन को बस एक बोझ माना जाने लगा।

प्रगति हुई, समय बदला, और ‘महिला सशक्तिकरण’ का प्रभाव दिखना शुरू हुआ। पर आज के समय में सशक्त होती महिलाओं के साथ ही सामाजिक परिस्थितियों में भी एक नयी चीज़ जुड़ गयी है। एक शब्द- ‘गालियाँ’, जिनका इस्तेमाल हमारे ‘युवा’ कौड़ियों के भाव कर रहे हैं। कमाल की बात है कि आधुनिक ‘नारी’ भी इनके इस्तेमाल से अछूत नहीं है।

आप पितृसत्ता का विरोध करती हैं, लेकिन ऐसी गालियाँ देने से नहीं झिझकती जिनमें माँ बहन की धज्जियाँ उड़ाई जाती हैं। क्यों? कइयों का कहना होता है कि वे अपने ‘दोस्तों’ के साथ ‘मज़ाक में’ या ‘यूँ ही’ गालियाँ देते हैं। कोई और मज़ाक नहीं मिला? इसके अलावा अगर संस्कार और तहजीब की बात करें, तो ‘कूल डूड्स’ और ‘आधुनिक नारी’ का कुछ एक ही जैसा हश्र होता है। आप जो दिखाते हैं, समाज वही देखता है। अगर आप दारू पीकर लड़कियों को छेड़ते हैं, तो ये ‘कूल’ होना नहीं होता। कुछ ऐसे ही पूरे समाज को किसी चीज़ के लिये दोष देने से पहले खुद को भी देख लेना चाहिये। अगर नहीं, तो ये ‘आधुनिक नारी’ कूल डूड्स के समकक्ष ‘हॉट चिक्स’ ही कहलाएँगी।


चोमूनामा 3

The Editing Startup

सामाजिक तौर तरीके, रूढ़ियाँ, अंधविश्वास; यकायक नहीं उभरते। इनका भी समय के साथ विकास होता है, स्वरूप में बदलाव आता है। आज के ‘चोमूओं’ और ‘कूल डूड्स’ की लड़ाई कोई नयी नहीं है। दोनों पक्षों के लोग वही हैं, वहीं हैं, बस उनका बाहरी आवरण बदल गया है।

पुराने ज़माने में गाँव के लड़के शहर ‘घूमने’ आते थे। उनके हम-उम्र शहर के लड़कों से जो उनका संबंध था, आज चोमूओं का कूल डूड्स के साथ भी कुछ वैसा ही नाता है। शहरी तौर तरीकों से अंजान होने के बहाने उनका मज़ाक बनाना बस एक छलावा होता था। शहर के कूल डूड्स खुद के दंभ को गाँव के चोमूओं की काबीलियत, शारीरिक बल और मौलिक विचारों तले दबने से बचाने के लिये ऐसा करते थे।

आज भी बिल्कुल वही हालात हैं। खुद के ओछेपन, वैचारिक हीनता और कमजोरी को छिपाने के लिये ‘कूल डूड्स’ चोमूओं पर दिखावट की तलवार से प्रहार करते हैं, जिसका जवाब आज भी चोमूओं के पास नहीं है। आप कितना भी नकार लें, लेकिन सच यही है कि वर्तमान ‘कूल डूड्स’ ही हमारे समाज के पतन के कारक हैं।

अब हम ये सब जानकर चुप तो बैठने से रहे। इसलिये हमारे यहाँ आजकल एक नयी प्रथा शुरू हुई है। कहीँ पर भी जब किसी महानुभाव की इज़्जत उतारनी हो, तो उन्हें ‘कूल डूड’ बोला जाने लगा है। कहीँ ना कहीँ इसका श्रेय (सच कहें तो पूरा श्रेय) हमको जाता है। शुरूआत में ‘चोमू’ को खुद की परिभाषा बनाने से शुरू हुआ मेरा यह व्यंग्य, शायद ‘शायद’ कुछ गम्भीर हुआ है।

“शायद…”


भारत भाग्य विधाता

EDITOR: Blithering Idiotess

हमारे देश में जयंतियों और पुण्यतिथियों की बाढ़ सी आ गयी है। हो भी क्यों न, जनसंख्या इतनी ज़्यादा है कि हर 100 में से एक आदमी किसी ने किसी विधा का प्रेरणास्त्रोत हो सकता है। लेकिन हमारे देश में कुछ ऐसे लोग भी हुए हैं, जो सही मायने में जयंती और पुण्यतिथि वाले रुतबे के लायक हैं।

आज बात उनकी, जो अपने समय से बहुत आगे थे। आज बात उनकी, जिन्होंने कुछ ऐसा लिखा जिसे सुनकर, आप का बाप भी चाहे तो आपको खड़े होने से नहीं रोक सकता। जी हाँ, बात उनकी, जिन्हें गुरुदेव रबीन्द्रनाथ ठाकुर, या रवीन्द्रनाथ टैगोर कहा जाता है।

सफ़ेद दाढ़ी, लम्बे बाल, हाथ में किताब लिए हुए – हमारे मन में यही तस्वीर बनती है टैगोर की। जब भी उन्हें देखा है तो ऐसे ही वेश में देखा है। मानो, पैदा ही दाढ़ी के साथ हुए हों। पर वो कहते हैं न, लम्बी दाढ़ी तजुर्बे और बुद्धि का प्रतीक है। टैगोर की रचनाएं, उनकी बुद्धिमत्ता एवं तजुर्बे का ही नतीजा है। इंटरनेट पर जब पढ़ा तो मालूम चला कि उन्होंने 8 साल की उम्र में अपनी पहली कविता लिखी। 16 साल की उम्र में उनकी लघुकथा प्रकाशित हो गयी। कोई शक नहीं था कि यही रबीन्द्रनाथ ठाकुर बाद में एशिया के प्रथम नोबेल पुरस्कार विजेता बने।

मुझे बंगाली नहीं आती, इसीलिए इनकी ज़्यादातर रचनाएं पढ़ नहीं पाया। लेकिन जितने दोस्त बांग्ला बोलते और पढ़ते हैं, उनसे टैगोर के बारे में बात करके पता चलता है कि उन्होंने बांग्ला साहित्य को कितना कुछ दिया है। हर कवि की किसी एक विषय पर मज़बूत पकड़ होती है और उसकी ज़्यादातर रचनाएं एक ही तरह की होती हैं। जब मैंने टैगोर के बारे में लोगों से सवाल किया तो पता चला कि टैगोर का कोई एक मज़बूत विषय नहीं था। टैगोर ने सभी तरह की मानवीय भावनाओं को छुआ है, जिसमें आध्यात्मिक, प्रेम, रुदन, आनंद, राष्ट्रप्रेम आदि सम्मिलित है। यहीं नहीं, उनकी कई रचनाएं प्रकृति से प्रेरित हैं, जैसे “आकाश भोरा सुरजो तारा”, “आनंदो लोके मोंगल लोके ” आदि।

बंगाली नामों को हिंदी में लिखते हुए कहीं भूल हो जाए तो माफ़ कीजियेगा, क्योंकि मैंने इनके अंग्रेजी संस्करण पढ़े हैं। कहीं भी हिंदी में अनुवाद मिला ही नहीं।

खैर, अब बात करता हूँ उस सब की जिसे मैंने पढ़ा है।

‘क़ाबुलीवाला’ याद है? मैंने ये कहानी शायद दसवीं में पढ़ी थी। आज भी मेरे अंदर कोई अद्भुत साहित्यिक प्रतिभा नहीं है, तो दसवीं में तो मैं साहित्य के मामले में ढोर था। ऐसे में भी, मुझे ‘क़ाबुलीवाला’ के पठान का किरदार इतना ज़्यादा छुआ कि उस चक्कर में 1961 में  इसी नाम से बनी फ़िल्म देख डाली। ज्ञात हो कि ‘ऐ मेरे प्यारे वतन’ इसी फ़िल्म का गाना है।

बलराज साहनी काबुलीवाले का क़िरदार निभाते हुए ये गीत अपने देश के लिए(क़ाबुल/अफ़ग़ानिस्तान के लिए) गा रहे होते हैं। लेकिन आज हम ये गीत हमारे देश के लिए गाते हैं। जब तक पता नहीं था, मुझे लगता था कि ये गीत भी किसी ने भारत के लिए ही गाया होगा।

ऐसा पहली बार नहीं हुआ है कि लोग किसी के लिए लिखे गीत को किसी और के लिए समर्पित समझ लेते हैं। मेरे कॉलेज के एक प्रोफ़ेसर ने हमें बताया था कि ‘जन गण मन’ असलियत में भारत के लिए नहीं लिखा गया था। रबीन्द्रनाथ ठाकुर ने इसे 1911 में जॉर्ज पंचम के भारत आगमन पर लिखा था। उन्होंने ये भी बताया कि इस गीत में ‘अधिनायाक’ और ‘भारत भाग्य विधाता’ जैसे शब्द जॉर्ज पंचम लिए इस्तेमाल हुए हैं।

वो प्रोफ़ेसर विदेश से पढ़ के आये थे। अंग्रेजी भी एक दम अंग्रेज़ों की तरह ही बोलते थे। उस वक़्त हमारे पास उनकी बात मानने के अलावा और कोई चारा भी नहीं था। अभी कुछ ही दिनों पहले राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह ने भी यही मुद्दा उठाया।

पर थोड़ा बहुत इधर उधर हाथ पैर मारा तो समझ आया कि मेरे प्रोफेसर और कल्याण सिंह दोनों ही बिना सोचे समझे कुछ भी बोल देने वाले सनकी हैं।

रबीन्द्रनाथ ठाकुर ने जन गण मन 1908 में लिखना शुरू कर दिया था। शांति निकेतन में अब भी वह जगह सुरक्षित है जहां बैठ कर टैगोर ने इसके कुछ अंश लिखने शुरू किये। जिन्हें गणित नहीं आती उनके लिए बता दूँ, 1911 और 1908 के बीच 3 साल का अंतर है। जॉर्ज पंचम का दूर दूर तक कोई नामोंनिशान नहीं था जब टैगोर ने ये गीत लिखना शुरू किया।

1911 में कांग्रेस राजनीति में अपना स्थान बनाना चाहती थी। इसके लिए उन्होंने तय किया कि जॉर्ज पंचम से मैत्रीय संबंध बनाये जाएंगे। इसके लिए एक समारोह का आयोजन किया गया जिसकी शुरुआत टैगोर ने राष्ट्रगान से की। उसके बाद जॉर्ज पंचम से मैत्रीय सम्बन्ध बनाने की ओर कदम बढ़ाते हुए एक लेख पढ़ा गया और उसके ठीक बाद रामभुज चौधरी ने ‘बादशाह हमारा’ गीत प्रस्तुत किया जो कि जॉर्ज पंचम के लिए लिखा गया था।

यही नहीं, टैगोर ने खुद इस मुद्दे पर सफाई देते हुए कहा था,”एक ब्रिटिश अफसर मेरा दोस्त था, जिसने मुझे ब्रिटिश सम्राट का गुण-गान करते हुए एक कविता लिखने के लिए कहा। इस बात से रुष्ट हो मैंने ‘जन गण मन’ में ‘भारत भाग्य विधाता’ के बारे में लिखा कि ये देश आदि काल से अपना भाग्य खुद लिख रहा है। वो ‘भारत भाग्य विधाता’ जॉर्ज पंचम तो कतई नहीं हो सकते।” यही नहीं, 1939 में उन्होंने ये तक कह दिया,”जॉर्ज चौथा हो या पांचवा , मैं उसके बारे में क्यों लिखूंगा। इस बात का जवाब देना मेरा अपमान है।”

अगर आप इस गीत को पूरा पढ़ें, तो आखिरी अंतरे में टैगोर ने लिखा है,”निद्रितो भारतो जागो” मतलब सोता हुआ भारत जाग गया है। मैं समझता हूँ कि अगर टैगोर ने जॉर्ज पंचम के सामने ये पंक्ति सुनाई होगी तो साफ़ है कि वो उनकी प्रशंसा नहीं कर रहे थे। वो तो जॉर्ज पंचम की कह के ले रहे थे। टैगोर एक बहादुर कवि थे। जिन्होंने जॉर्ज पंचम के सामने खड़े होकर भारत के स्वाभिमान की बात की।

मुझे समझ नहीं आता कि लोग बिना समझे इतनी बड़ी बात कैसे बोल सकते हैं। जन-गण-मन हमारा राष्ट्रगान है। जिन्होंने इसे देश के राष्ट्रगान के रूप में चुना, वो मेरे कॉलेज के प्रोफेसर और कल्याण सिंह से बहुत बड़े थे। शायद उनके इन आरोपों के पीछे की असली वजह उनके और टैगोर के राष्ट्र के विचार को लेकर मतभेद है।

1908 में टैगोर ने अपने एक मित्र को पत्र में लिखा था,”देशप्रेम हमारा आखिरी आध्यात्मिक सहारा नहीं हो सकता। मेरा आश्रय मानवता है। मैं हीरे के दाम में गिलास नहीं खरीदूंगा और जब तक ज़िंदा हूँ तब तक मानवता के ऊपर देशप्रेम की जीत नहीं होने दूंगा।” उन्होंने ये भी कहा कि “जब मुल्क से प्यार का मतलब भक्ति या पवित्र कार्य में बदल जाए तो विनाश निश्चित है। मैं देश को बचाने के लिए तैयार हूँ लेकिन मैं किसकी पूजा करूँगा ये मेरा अधिकार है जो देश से कहीं ज़्यादा बड़ा है।”

ये बातें टैगोर ने तब कही, जब भारत खुद एक राष्ट्र बनने की राह पर था। लेकिन टैगोर को इस बात की सोच भी थी कि आज़ादी के बाद किन दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा – “आज़ाद देशों में ज़्यादातर लोग आज़ाद नहीं है। वे कुछ लोगों द्वारा तय किये गए लक्ष्यों की तरफ बढ़ते रहते हैं। वे अपनी भावनाओं की लहर को एक भंवर में बदल देते हैं। उसी भंवर की गतिशीलता में एक शराबी की तरह झूमते हैं और इसे ही आज़ादी मान लेते हैं। लेकिन दुर्भाग्य उनका मौत के रूप में प्रतीक्षा कर रहा है। मानव का सच नैतिक सत्य ही होता है। उसकी मुक्ति आध्यात्मिक जीवन में होती है।”

जब मैं छोटा था तो सीमा पर दुश्मन से लड़ना ही जीवन का सबसे बड़ा सच लगता था। आज जब टैगोर की बातें समझ आने लगी हैं तो पता चलता है कि जितना ज़रूरी देश को दुश्मन से बचाना है, उतना ही ज़रूरी देश को भीतरी कुरीतियों से बचाना भी है। जो लोग टैगोर की रचनाओं के इर्द गिर्द षड्यंत्रों का ढांचा बुनते हैं, जो लोग उनकी लिखी रचनाओं में बसे देशप्रेम पर सवाल उठाते हैं, उन्हें जानना चाहिए कि टैगोर ने जलियाँवाला बाग़ के हत्याकांड के पश्चात उसी जॉर्ज पंचम के द्वारा दी गयी ‘नाइट’ की उपाधि को वापस कर दिया गया।

कई बार सुना है कि ज़िन्दगी में कुछ ऐसा करो कि आप हमेशा के लिए अमर हो जाओ। जब भी ‘जय हे, जय हे, जय हे’ गाता हूँ, मन ही मन टैगोर को धन्यवाद करता हूँ।

“भले ही संयुक्त राष्ट्र घोषित करे या न करे, हमारा राष्ट्रगान ‘जन-गण-मन’ विश्व का सबसे अच्छा राष्ट्रगान है और रहेगा।”


विनय

The Editing Startup

राह चलते हुए कई ऐसे लोग मिलते हैं, जिनकी बाहें उनके शरीर के रेडियस में समा नहीं पाती। टी-शर्ट की बाजुओं को कन्धों तक समेट कर, बार बार अपने डोलों को निहारते हुए, रॉयल इनफील्ड के पहले से ही दमदार एग्जॉस्ट को और भी फटफटिया बनाते हुए, लम्बी दाढ़ी  और मूंछों पर तांव देते हुए, कई लोग मिल ही जाते हैं।

हमारा विनय इन सब से थोड़ा अलग है। वो अपने डोलों को नहीं निहारता क्योंकि उसके पास है ही नहीं। वो राह चलते लोगों की तरफ देख कर मुस्कुरा देता है। मूछों पर तांव नहीं देता वो, क्योंकि मूंछ थोड़ी कम ही आती है। विनय अपने नाम के अनुरूप, अवांछित पंगे लेने से बचता है।
अपनी एक्टिवा पर मद्धम मद्धम गीत गुनगुनाते हुए ऑफिस जा रहा है विनय। बगल से फट-फट करती रॉयल इनफील्ड पर एक पहलवान-नुमा व्यक्ति निकलता है। विनय का इस ओर ध्यान ही नहीं गया। वो बस मज़े से अपनी एक्टिवा चला रहा है। अगले मोड पर इनफील्ड वाले भैया ज़ोर से दायीं ओर मुड़ने के लिए हैंडल घुमाते हैं पर पीछे से आ रही विनय की एक्टिवा उनका रास्ता रोक लेती है।
“अँधा है?” पहलवान भैया ने कहा।
“नहीं। आँखें तो ठीक है। तभी तो ब्रेक लगा लिया।” विनय ने मज़ाकिया लहज़े में कहा।
पहलवान आँखें दिखाकर निकल जाता है। विनय एक बार फिर गाने पर फोकस करता है।
ऑफिस में पहुँच कर भी विनय अपने खुशनुमा माहौल को बनाये रखता है। थोड़ी देर बाद वह नीचे कॉफ़ी शॉप में जाकर कॉफ़ी आर्डर करता है और एक खाली टेबल की तरफ बढ़ता है। जैसे ही वो कुर्सी पर बैठने वाला होता है, एक लड़का और लड़की उसी टेबल पर आकर बैठ जाते हैं। विनय उस लड़के की तरफ देखता है।
“कोई दिक्कत?” पहलवान भैया पूछते हैं। ज़ाहिर है कि उन्हें अपने डोले पर कुछ ज़्यादा ही भरोसा है।
“नहीं, कोई दिक्कत नहीं। मैं कहीं और बैठ जाऊंगा।” विनय ने कहा।
लड़का और लड़की आपस में कुछ खुसफुसाये और विनय की तरफ देखकर हंसने लगे। विनय उनकी तरफ देखकर मुस्कुरा दिया।
वो ऑफिस के बाद वापस घर आया। अपनी एक्टिवा घर के बाहर खड़ी की।
जैसे ही वह घर के अंदर आने लगा, पड़ोस के गुप्ता जी का लड़का विनय को रोक कर बोला,”भैया, पापा ने कहा है कि आप अपनी स्कूटी घर के अंदर लगा लीजिये। हमारी कार मोड़ने में दिक्कत होती है।”
विनय ने गुप्ता जी के लड़के के बालों में हाथ फिराया। चुपचाप अपनी एक्टिवा घर के अंदर खड़ी करके दरवाज़ा बंद कर लिया।
दिन ख़त्म हो गया था। बिस्तर सोने के लिए तैयार था। विनय बिस्तर पर लेटा और एक हाथ अपने माथे पर रख लिया और आँखें बंद कर ली।
थप्पड़….. लात…… मुक्का….  धाड़ धाड़ धाड़ धाड़…… 
विनय ने आखें खोली। एक लम्बी सांस ली और फिर आँखें बंद की।
इनफील्ड वाला पहलवान उसके सामने से बाइक मोड़ रहा है। विनय ने सही वक्त पर ब्रेक लगाया। इससे पहले कि पहलवान कुछ बोलता…… 
 
“हरामखोर …! ” विनय ने गाली देते हुए पहलवान के मुंह पर थप्पड़ रसीद दिए। इससे पहले पहलवान कुछ समझ पाता, विनय ने उसकी बाइक पर लात मारी और संतुलन बिगड़ने की वजह से पहलवान गिर गया। विनय ने जूते की नोक से उसके मुंह पर 3-4 बार मारा। फिर बाइक का पीछे देखने वाला शीशा घूमाना शुरू किया। थोड़ी देर में बाइक का शीशा अपने स्टैंड समेत हैंडल से अलग हो गया। 
 
विनय ने ठुड्डी से पहलवान को पकड़ा और कहा,”इन आँखों का काम ही क्या, जब बिना देखे बाइक चलानी है।” 
 
इतना कहकर वह शीशे का स्टैंड पहलवान की आँख में घुसा देता है। 
विनय अपनी आँखे खोलता है। करवट बदल कर बगल वाला तकिया अपनी बाहों में समेत लेता है। और एक बार फिर आँखें बंद करता है।
जैसे ही कॉफी शॉप में लड़का और लड़की उसी के टेबल पर बैठने की कोशिश करते हैं , विनय कुर्सी खींच देता है। जैसे ही लड़का उठ कर मारने के लिए बढ़ता है, विनय उसकी टांगों के बीच लात मारकर उसे फिर गिरा देता है। टेबल पर पड़ा फूलदान उठाता है और उसके सिर पर दे मारता है। 
फिर लड़की की तरफ मुड़ कर मुस्कुराते हुए कहता है,”दीदी, बैठिये न। कॉफ़ी नहीं पिएंगे?”
 
और वह खोलती हुई कॉफ़ी अधमरे पहलवान के मुंह पर उड़ेल देता है। 
 
विनय बिस्तर से उठ खड़ा होता है। मटके से एक गिलास पानी भरता है और एक ही घूँट में पी जाता है। फिर वापस आकर बिस्तर पर लेट जाता है और आँखें बंद कर लेता है।
विनय गली के बीचोंबीच अपनी एक्टिवा खड़ी किये हुए है। गुप्ता जी अपनी गाड़ी लेकर आते हैं और विनय को खड़ा देख कर उसे हटने का इशारा करते हैं। विनय नहीं हटता।  गुप्ता जी गाड़ी से उतरते हैं। जैसे ही वो गाड़ी से उतरे, विनय ने पास पड़ी ईंट उठायी और गाडी का सामने वाला शीशा फोड़ दिया। 
 
फिर जेब से एक सुआ निकाला, और एक एक कर सारे टायर पिचका दिए। फिर गुप्ता जी की गर्दन पकड़ कर बोनट पर लिटा दिया और कहा ,”गली तेरे बाप की है क्या बे?”
सुबह 6 बजे उसकी अलार्म बजती है। वह आराम से बिस्तर से उठता है और अंगड़ाई लेता है। फिर सामने वाली दीवार के सामने जाकर रुक जाता है और अपने हाथ जोड़ लेता है। दीवार पर उसके माँ बाप की तस्वीर टंगी है। 2 साल पहले विनय के माँ-बाप एक्टिवा पर बैठ कर बाजार गए थे। रास्ते में तेज़ी से आती हुई एक होंडा सिटी ने उन्हें उड़ा दिया। बाद में ड्राइवर ने पुलिस के सामने बयान दिया कि वह रास्ते में किसी से लड़ कर आया था। गुस्से में उसे याद ही नहीं रहा कि कब उसकी गाडी स्पीड लिमिट से कहीं आगे निकल चुकी है।
तभी से हर रात विनय सिर्फ सपनों में लोगों पर अपना गुस्सा निकालता है। वह नहीं चाहता कि असल ज़िन्दगी में वह अपना आपा खो दे और उसी तरह किसी के अपनों को उनसे छीन ले जैसे उस होंडा सिटी के ड्राइवर ने विनय से छीना था।
विनय खिड़की खोलता है तो देखता है कि गुप्ता जी का लड़का छत पर घूम रहा है। विनय की तरफ देख कर वह मुस्कुरा कर हाथ हिलाता है और कुछ बोलता है।
विनय उसके हाव भाव को समझ जाता है और उसके गुड मॉर्निंग का जवाब मुस्कुरा कर देता है।
सुबह की शान्ति और रात के तूफ़ान के बीच, विनय का हर दिन इसी तरह बीतता है।